Tumhe Rupayo Se Bhara Batua Mil Jaye To | तुम्हें रुपयों से भरा बटुआ मिल जाए तो |

तुम्हें रुपयों से भरा बटुआ मिल जाए तो | Tumhe Rupayo Se Bhara Batua Mil Jaye To


नमस्ते पाठकों,  तुम्हें रुपयों से भरा बटुआ मिल जाए तो.... इस विषय पर सोचकर देखिए । ढेरों विचार आप के मन में आएंगे । इस विषय पर हमारें भी कुछ विचार है जिसे आप तक पहुंचाने के लिए हमने यह ब्लॉग बनाया है । इस ब्लॉग को सिर्फ पढ़िए और अपने विचारों को अपने तरीके से लिखने का प्रयत्न कीजिए ।

Tumhe Rupayo Se Bhara Batua Mil Jaye To | Beti Yug Swadhyay | तुम्हें रुपयों से भरा बटुआ मिल जाए तो | बेटी युग स्वाध्याय


उत्तर: मुझे रुपयों से भरा बटुआ मिल जाए तो उस बटुए को उठाकर मैं पास ही किसी बैठने लायक आसन पर कुछ देर तक बैठ जाऊँगा । सब से पहले मैं अपने आप को समझाऊँगा कि इस बटुए के भीतर जो पैसे हैं वे मेरे नहीं हैं । उसके बाद मैं वहाँ बैठकर आते - जाते लोगों का निरीक्षण करूँगा । मैं यह देखने का प्रयास करूँगा कि कोई कुछ खोजने की अवस्था में है क्या । अगर ऐसा कोई व्यक्ति मिला, तो उस व्यक्ति से बटुए से मिलते - जुलते कुछ सवाल पुछूँगा । उस व्यक्ति के उत्तर सही हुए तो मैं उसे वह बटुआ दे दूँगा । 

🙋 हमारे YouTube Channel से जुड़ने के लिए यहाँ Click कीजिए 👉 YouTube 🎥

अगर कुछ समय बाद भी कोई कुछ खोजने की अवस्था में न मिले, तो मैं उस बटुए को अपने घर ले जाऊँगा । पैसों से भरा हुआ वह बटुआ मैं अपने माता - पिता को देकर, सारी हकीकत बताकर; मैं उनका भी निरीक्षण करूँगा । मैं यह समझने का प्रयास करूँगा कि पैसों से भरा हुआ बटुआ देखकर उनका ईमान डोलता है या उनके द्वारा दी गई सीख पर वे भी कायम रहते हैं । अगर उनका ईमान डोला तो मैं उन्हें उन्ही के द्वारा दी गई अच्छी आदतों की सीख याद दिलाऊँगा । माता - पिता की सहायता से मैं उस बटुए के भीतर किसी तरह का कोई पहचान पत्र, पता या दूरध्वनि क्रमांक खोजने का प्रयास करूँगा । अगर कोई जानकारी मिल जाती है तो उसकी सहायता से हम उस बटुए को उसके मालिक तक पहुँचा देंगे ।

अगर बटुए के भीतर उसके मालिक की किसी भी तरह की कोई भी जानकारी न मिली तो मैं अपने माता - पिता की सहायता से उस बटुए को नजदीकी पुलिस स्टेशन के हवाले कर दूँगा ।


पढ़ने हेतु:



दिए गए उत्तर से आप को सहायता प्राप्त हो या कोई सुझाव हो; तो हमें Comment कर के जरूर बताएँ | Maharashtra Board Solutions For Class 7 के लिए MrSuryawanshi.Com को जरूर Follow कीजिए ।

🙋 हमारे YouTube Channel से जुड़ने के लिए यहाँ Click कीजिए 👉 YouTube 🎥

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Apne Mitra Saheli Ko Deepavali Ki Chhuttiyon Me Apne Ghar Nimantrit Karane Vala Patra Likho | अपने मित्र / सहेली को दीपावली की छुट्टियों में अपने घर निमंत्रित करने वाला पत्र लिखो

Apne Vidyalaya Me Aayojit Vigyan Pradarshani Ke Udghatan Samaroh Ka Vritant Lekhan Karo | अपने विद्यालय में आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी के उदघाटन समारोह का वृत्तांत लेखन

Vriksha Aur Panchhi Ke Bich Ka Samvad | वृक्ष और पंछी के बीच का संवाद